Safe and easy ways to sports in saree | साड़ी के साथ खेल सुरक्षित और आसान तरीके

साड़ी भारतीय महिलाओं के रूपरेखा का एक अटूट हिस्सा है और खेलने वाले क्षेत्र में एक अनोखी छाप छोड़ती है। खेल की दुनिया में एक महिला खिलाड़ी के लिए साड़ी पहनकर उसकी शक्ति और साहस को प्रकट करना कुछ अलग ही होता है। अब तक, खेल जैसे हैंडबॉल, खो-खो और वॉलीबॉल में साड़ी पहनने का अंदाज उनके समर्थन में था लेकिन अब बहुत से नए और आसान तरीके आ चुके हैं जिनका उपयोग करके साड़ी के साथ खेलने में आपको आराम और स्वतंत्रता मिल सकती है। Saree is an inseparable part of Indian women’s silhouette and leaves a unique impression in the playing field. In the world of sports, it is something different for a female player to express her strength and courage by wearing a saree. Till now, the style of wearing saree in sports like handball, kho-kho and volleyball was in their favor but now many new and easy ways have come up using which you can get comfort and freedom while playing with saree.

खेल की दुनिया में साड़ी का उपयोग करने के लिए उपकरण

अगर आप साड़ी के साथ खेलना चाहती हैं, तो आपको उचित उपकरणों का उपयोग करना होगा। आपको खेल के आधारिक आवश्यकताओं के अनुसार साड़ी बांधने और इसे सुरक्षित रखने के तरीकों को समझना चाहिए। यहां कुछ उपकरणों की सूची है जो आपको खेल के दौरान सहायता प्रदान कर सकती है
1. साड़ी क्लिप्स या पिन्स :-साड़ी क्लिप्स और पिन्स साड़ी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। आप उन्हें साड़ी के पल्लू को जमाने के लिए उपयोग कर सकती हैं। इन्हें साड़ी के किनारे या आसपास जबरदस्ती बांधने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यह आपको खेलने के दौरान सुरक्षित रखते हैं।
2. टाइट ब्लाउज़ या स्पोर्ट्स टॉप :- एक टाइट ब्लाउज़ या स्पोर्ट्स टॉप साड़ी के साथ बेहतर संगत हो सकता है। यह आपको अधिक सहायता और समर्थन प्रदान करता है और खेल के दौरान साड़ी के पल्लू को सुरक्षित रखता है। टाइट ब्लाउज़ या स्पोर्ट्स टॉप को आप अपनी साड़ी के साथ मिश्रित रंगों और डिजाइन के साथ चुन सकती हैं ताकि वह आपकी साड़ी से मेल खाए।
3. पेटीकोट के बजैये प्लाज़्ज़ो का इस्तेमाल :-पेटीकोट के बजाय प्लाज़्ज़ो पहनने का चलन आजकल बढ़ रहा है। प्लाज़्ज़ो आरामदायक होते हैं और खले में आसानी प्रदान करते हैं। खासकर गर्मियों में, प्लाज़्ज़ो पहनने से ताजगी और स्वच्छता का अनुभव होता है। यह फैशन के साथ-साथ आराम को भी ध्यान में रखता है। इसके अलावा, प्लाज़्ज़ो की लचीली बनावट और चौड़ी कटाई उन्हें पारंपरिक पेटीकोट से अधिक आकर्षक और आधुनिक बनाती है।
4. फैब्रिक का चयन :- सबसे पहले, आपको हल्के और सांस लेने योग्य फैब्रिक जैसे कॉटन, लिनेन, या जॉर्जेट का चयन करना चाहिए। ये फैब्रिक न केवल आरामदायक होते हैं बल्कि खेलते समय आपके शरीर को ताजगी भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, खिंचाव वाले फैब्रिक जैसे स्पैन्डेक्स मिश्रित साड़ी भी अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे गति को सहज बनाते हैं। सिल्क या भारी बनावट वाले फैब्रिक से बचें क्योंकि वे आपकी गति में बाधा डाल सकते हैं। सही फैब्रिक का चयन करके, आप साड़ी में भी खेलों का पूरा आनंद ले सकती हैं।

खेल की दुनिया में साड़ी के साथ खेलने के लिए सही तकनीक साड़ी के साथ खेलने के लिए उचित तकनीक को समझना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित तकनीकें आपको साड़ी के साथ खेलने में मदद करेंगी:

1. साड़ी को सही तरीके से बांधें: सही ढंग से साड़ी को बांधना महत्वपूर्ण है। साड़ी को तंग न करें और उसे आरामदायक बनाए रखें। ध्यान दें कि साड़ी के पल्लू को भी ठीक से जमाएं ताकि यह आपके खेलने के दौरान बाधा न बने।
2. सही उपयोग करेंगी: आपको साड़ी के साथ खेलते समय अपनी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए चलना चाहिए। साड़ी के पल्लू को गले में छिपा कर रखें ताकि वह आपको निचले हिस्से में फंसे नहीं और आपके रास्ते में नहीं आए।
3. उच्चतम स्तर की रक्षा का ध्यान रखें: साड़ी के साथ खेलने के दौरान अपनी सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखें। यदि आपको लगता है कि साड़ी आपकी गतिविधि को प्रभावित कर रही है, तो उसे तुरंत सुधारने के लिए रुकें और सही तरीके से बांधें। सुरक्षा हमेशा पहले होती है।

महिलाये जीनोने साड़ी में स्पोर्ट्स किये

Skateboard

HORES RIDING

KITE SKIENING

क्या साड़ी के साथ खेलने में आराम किया जा सकता है?

हां, साड़ी के साथ खेलने में आप आराम कर सकते हैं। आपको साड़ी को सही तरीके से बांधना चाहिए और साड़ी के पल्लू को सुरक्षित रखने के लिए उपयोगी उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। एक टाइट ब्लाउज़ या स्पोर्ट्स टॉप भी आपको अधिक सहायता प्रदान करेगा और खेलने के दौरान आरामदायक रहेगा।

 क्या साड़ी के साथ वॉलीबॉल खेलना संभव है?

हां, साड़ी के साथ वॉलीबॉल खेलना संभव है। आपको उचित तकनीक का पालन करना चाहिए और साड़ी को सुरक्षित बांधना चाहिए। एक टाइट ब्लाउज़ या स्पोर्ट्स टॉप का उपयोग करने से आपको अधिक सहायता मिलेगी और खेलने के दौरान साड़ी के साथ आरामदायक महसूस होगा। आशा है कि यह आर्टिकल आपको साड़ी के साथ खेलने की कला के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। साड़ी के साथ खेलने के लिए सही तकनीकें और उपकरणों का उपयोग करके आप आसानी से खेल सकते हैं और आपकी साड़ी की शान बना सकते हैं। याद रखें, सुरक्षा हमेशा पहले होती है, इसलिए खेलने के दौरान अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें।

Leave a comment

0
    Your Cart
    Your cart is emptyReturn to Shop